updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय कॉलेज चलो अभियान के अंतगर्त सी.एम.राइज स्कूल एवं कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल में इस अभियान का शुभारंभ किया गया। हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जो नई शिक्षा नीति लागू की गई है उसके अंतगर्त महाविद्यालय में विद्याथिर्यों की संख्या को बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ पुष्पलता मिश्रा ने कॉलेज चलो अभियान के अंतगर्त दोनों ही विद्यालयों में यह जानकारी दी की शहीद भगत सिंह स्नातक महाविद्यालय में विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध है।

शासन द्वारा संचालित विभिन योजनाएँ जैसे गांव की बेटी, प्रतिभा किरण, दिव्यांग छात्रवृत्ति, निधर्न छात्रवृत्ति, आवास योजना, अल्पसंख्यक योजना आदि इस तरह की 12 तरह की योजनाएँ महाविद्याल में संचालित है तथा महाविद्यालय में बेठक व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, खेलकूद, कन्या छात्रावास, बालक छात्रावास, आधुनिक प्रयोगशाला उपलब्ध है। इसी की साथ महाविद्यालय में बी.ए., बी.ए. कम्प्यूटर बी.काॅम, बी.काॅम कम्प्यूटर, बी.बी.ए., बी.एससी, बी.एससी कम्प्यूटर, बी.सी.ए., बाॅयोटेक तथा स्नातकोत्तर समाजशास्त्र, राजनीतिविज्ञान, हिन्दी, गणित एवं एम.काॅम पाठ्यक्रम स्ववित्तीय योजना के अन्तगर्त महाविद्यालय में संचालित है।

डाॅ.मिश्रा ने विद्याथिर्यों को जानकारी दी कि महाविद्यालय में समय-समय पर स्वरोजगार योजनाओं का प्रशिक्षण भी दिया जाता है तथा विद्याथिर्यों को प्लेसमेंट भी किया जाता है। कायर्क्रम प्रभारी डाॅ.ललिता राय श्रीवास्तव ने कहा कि उच्च शिक्षा आपके कॅरियर की एक सीढ़ी है और उस सीढ़ी पर आप तब ही चढ़ सकते है जब आप महाविद्यालय में प्रवेश लेते है। हम देखते है कि प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की संख्या बहुत अधिक होती है मिडिल में थोड़ी और काम हो जाती है हायर सेकेंडरी में उससे कम होती है और महाविद्यालय में आकर यह संख्या और घट जाती है तो शासन का और हम सबका यह प्रयास है की अधिक से अधिक विद्यार्थी 12वीं के बाद अपनी शिक्षा को निरंतर रखे एवं महाविद्यालय में प्रवेश ले।

महाविद्यालय में प्रवेश लेने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया तथा महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए जिन-जिन दस्तावेजों की आवश्यकता है उन सब की तैयारी आप पहले से ही कर कर रख लें तथा जब भी ऑनलाइन फॉमर् भरने जाएं आप स्वयं उसे फॉमर् को भरें ताकि बाद में कोई अगर गलती हो जाती है तो उसके लिए आपको असुविधा का सामना न करना पड़े। महाविद्यालय में जिले की सबसे बड़ी ई-लाइब्रेरी भी शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय में है जहां पर आप लाखों की संख्या में पुस्तकों को पढ़ सकते हैं इस अभियान के अंतगर्त आष्टा तहसील के समस्त हायर सेकेंडरी स्कूल एवं आसपास के गांव के हायर सेकेंडरी स्कूलों में भी जाकर यह अभियान चलाया जाएगा ताकि महाविद्यालय में अधिक से अधिक छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकें क्योंकि जानकारी के अभाव में भी बहुत से छात्र छात्राएं इससे वंचित रह जाते हैं अगर उनको सारी जानकारी पहले से ही प्राप्त होगी तो उन्हे महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए होने वाल असुवधिओं का सामना नही करना पड़ेगा।

ऐसे माता-पिता जो 12वीं के बाद अपने बच्चों को महाविद्यालय नहीं भेज पाते बच्चे शासन की योजनाओं और महाविद्यालय में पढ़ने से होने वाले लाभों से उनको अवगत कराएंगे तो ऐसी स्थिति में निश्चित ही महाविद्यालय की संख्या में वृद्धि होगी। इस अवसर पर सी.एम.राईज स्कूल के प्राचार्य श्री मो.सितवत् खान सर ने भी बच्चों को 12वीं के बाद आगे की शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। कन्या हायर सेकेंडरी के प्राचार्य श्री अमर सिंह परमार ने भी छात्र-छात्राओं से कहा कि मेरी दोनों बेटियां शहीद भगतसिंह शासकीय स्नातक महाविद्यालय आष्टा से ही पढ़कर आज सरकारी नौकरी में पदस्थ है। यहां महाविद्यालय में समस्त सुविधाएं उपलब्ध हैं यहां की शिक्षा व्यवस्था बहुत अच्छी है। अगर आप इस महाविद्यालय में प्रवेश लेते हैं तो आपका भविष्य उज्जवल होगा। इस अवसर पर डॉ.मेघा जैन के द्वारा भी छात्र-छात्राओं को कॉलेज चलो अभियान के अंतगर्त महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लाभों से अवगत कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!