updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- नेत्र चिकित्सा सहायक संघ संगठन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अतुल उपाध्याय ने सेवा निवृत होने के पश्चात अपने पद से त्यागपत्र देते हुए संगठन के प्रहलाद प्रजापति को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है।डॉ उपाध्याय ने अपने संगठन में पार्टी महासचिव रहे श्री प्रजापति सहित सभी पदाधिकारी सदस्यों को उनके कार्यकाल में दिए गए सहयोग के लिए धन्यवाद भी ज्ञापित किया। (फोटो- डॉ अतुल उपाध्याय नेत्र चिकित्सा सहायक संगठन के प्रदेश अध्यक्ष पद का दायित्व प्रहलाद प्रजापति को सौंपते हुए।)

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- सैनिक कल्याण कार्यालय सैनिक विश्रामगृह बाणगंगा चौराहा भोपाल में पीसीडीए प्रयागराज की टीम द्वारा स्पर्श से संबंधित शिकायत निवारण के साथ डिजिटल लाईफ सार्टिफिकेट के संबंध में हो रही परेशानी के लिए 21 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे से सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर ग्रुप केप्टन अभिताभ रावत, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी भोपाल ने भोपाल, सीहोर, विदिशा एवं जिला रायसेन में निवासरत् सभी भूतपूर्व सैनिकों, वीरनारियों एवं विधवाओं से अनुरोध किया है कि अपने दस्तावेजों के साथ कार्यालय में उपस्थित होकर अपनी समस्या का निराकरण कराये।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति समूह भारिया, सहरिया और बैगा जनजाति की बसाहटों के लिए आवश्यक मूलभूत सुविधाओं और सेवा केन्द्रों की उपलब्धता को सुनिश्चित किया जाए। मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, आवश्यकता और पूर्ति की जानकारी को तहसीलवार संकलित कराने के निर्देश दिए हैं। लक्ष्य पूर्ति के लिए चरणबद्ध कार्य योजना तैयार कर समय सीमा में कार्रवाई की जाए। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान की समीक्षा के दौरान जनजातीय कार्य विभाग और जनजाति प्रकोष्ठ राजभवन के अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया, सहरिया और बैगा की चिंहित बसाहटों के बाहर निवास करने वाले हितग्राहियों को भी महाअभियान के तहत लाभांवित किया जाए और कोई भी पात्र परिवार वंचित नहीं रहे। अभियान की गतिविधियों का संचालन संवेदनशीलता और सेवा भाव के साथ किया जाए। भारिया, सहरिया और बैगा जनजाति परिवारों की आजीविका के लिए संचालित दुधारू पशु योजना का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के हितग्राहियों की पहचान के लिए जनजाति अनुसंधान संस्थान द्वारा सर्वेक्षण का कार्य कराया जा रहा है।

सर्वेक्षण के दौरान 45 प्रश्नों की प्रश्नावली में जानकारियाँ प्राप्त कर गतिशक्ति पोर्टल पर दर्ज की जा रही हैं। सर्वेक्षण का कार्य शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगा। योजना केन्द्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय एवं केन्द्र और राज्य मंत्रालयों के सहयोग से कार्यान्वित की जाएगी। योजना के तहत 9 विभागों की 11 महत्त्वपूर्ण गतिविधियों पर केंद्रित रहेगी। इसके अंतर्गत पक्का आवास, बेहतर पहुँच मार्ग, मोबाइल मेडिकल यूनिट, छात्रावासों का निर्माण एवं संचालन, बिना बिजली वाले मकानों का विद्युतीकरण, पाइपलाइन के माध्यम से स्वच्छ पेयजल उपलब्धता, सामुदायिक जल उपलब्धता, आंगनबाडि़यों का निर्माण एवं संचालन, वन-धन विकास केन्द्रों का संचालन, बहुउद्देशीय केन्द्रों का निर्माण, सड़को एवं बहुउद्देशीय केन्द्रों में सौर ऊर्जा की उपलब्धता, शून्य दशमलव तीन किलो वॉट सोलर ऑफ-ग्रिड की स्थापना, मोबाइल टॉवर की स्थापना, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास सहित विभिन्न कार्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!