updatenew247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- भारत सरकार के निर्देश अनुसार मिशन इन्द्रधनुष के तहत 5.0 प्रारंभ किया गया है। इस के तहत टीकाकरण से वंचित एवं छूटे हुए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं का हैड काउंट सर्वे करवाकर उन्हें टीकाकृत किया जाएगा। सभी लक्षित बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कहा गया सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत 5.0 को सफल बनाने के लिए समन्वित रूप से कार्य करें। उन्होंने कहा कि अभियान का पोस्टर बैनर, दीवार लेखन तथा

इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रभावी रूप से प्रचार प्रसार किया जाए। साथ ही गावों में मुनादी भी कराई जाए। मिशन इन्द्रधनुष के तहत टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। उन्होंने सभी माता-पिता तथा अभिभावकों से इस अभियान के तहत बच्चों का टीकारण कराने की अपील की है। मिशन इन्द्रधनुष अभियान 5.0 के तहत टीकाकृत किये गये बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के कवरेज का इन्द्राज किया जायेगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से लाभार्थी गर्भवती महिला व बच्चों के टीके देश के किसी भी कोने में लगाये जा सकते हैं। जिसका रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर में स्वतः हो जाएगा।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राहियों को वर्ष में कुल रूपये 06 हजार की राशि 03 समान किश्तों में प्रदान की जाती है। योजनांतर्गत 15वी किश्त से हितग्राहियों की लैण्ड लिंक, आधार एवं बैंक खाता डीबीटी के लिए इनेबल, ई-केवायसी की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण किया जाना अनिवार्य किया गया। इस संबध में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदारों को निर्देश दिये है कि किसानों को योजना के तहत जारी होने वाली 16वी किस्त के लिए आधार, बैंक खाता लिंकिंग, ई-केवायसी एवं लैंड लिंक की कार्यवाही शीघ्र कराये।

इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैंम्प आयोजित कर कार्यवाही शत-प्रतिशत पूर्ण कराने के भी निर्देश दिये गये है। कार्यवाही पूर्ण करने के लिए पीएम किसान सेचुरेशन ड्राइव का 15 जनवरी 2024 तक क्रियान्वित किया जाना है। किसानों की ई-केवायसी के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा है कि इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अफिसर सहा. अधीक्षक भू-अभिलेख श्री सत्यनारायण मालवीय मोबाइल नंबर 7400512961 ग्राम स्तर पर नोडल अफिसर (VNO) की आईडी बनाना (जोकि पटवारी होंगे) पीएम किसान योजना के एक्टिव हितग्राही एवं ई-केवायसी, एनपीसीआई के लंबित हितग्राहियों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प का आयोजन किया जाए।

23 से 25 दिसम्बर को विशेष ग्राम सभी का आयोजन किया जाये और छूटे हुए पात्र हितग्राहियों एवं अपात्र हितग्राहियों की सूची का वाचन किया जाना है। एमपी किसान पोर्टल पर डाटा अद्यतन जेडीईओ द्वारा किया जाये। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये कि भू-स्वामी के आधार डाटा के लिए डोर-टू-डोर सर्वे पटवारी 15 जनवरी से पूर्व करें। Self-registration cases का निराकरण सेक्टर ऑफिसर 15 जनवरी 2024 तक अनिवार्य रूप से करें। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये है कि सैक्टर अधिकारी एवं समस्त नायब तहसीदार एवं तहसीदार आपने कार्यक्षेत्र के सेक्टर अधिकारी होंगे।

जिले में जानकारी का डाटा प्राप्त करने के लिए सहा. अधीक्षक भू-अभिलेख श्री सत्यनारायण मालवीय मोबाइल नंबर 7400512961 को जिले का नोडल नियुक्त किया जाता है। सहयोग के लिए पटवारी श्री बाबूलाल मेवाड़ा, 9669678291 होंगे है। लिंक-https://docs.google.com/spreadsheets/d/111iuxpfDz_ThmUajeTE2gQoPUmKX mzQTtTbbl2w0Hs/edit#gid=1797761067] तहसीलों से जानकारी प्रदाय करने का उत्तरदायित्व जेडीईओ का होगा। लंबित कार्यवाही 15 जनवरी 2024 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!