updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- श्री सदगुरू सेवा समिति आनंदपुर के तत्वावधान में 29 दिसंबर शुक्रवार को सिविल अस्पताल में विशाल निःशुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। सुरेश सेन नेत्र चिकित्सा सहायक ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि श्री सदगुरू सेवा समिति द्वारा 29 दिसंबर को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक श्री सदगुरु सेवा समिति की टीम शिविर में आने वाले लोगों की आंखों की जांच कर मोतियाबिंद के रोगियों को चिन्हित कर ऑपरेशन हेतु आनंदपुर नेत्र चिकित्सालय लेकर जाएंगे तथा ऑपरेशन के पश्चात उन्हीं के वाहन से वापस सिविल अस्पताल में छोड़ेंगे। श्री सेन ने सभी से उक्त शिविर में अपनी आंखों की जांच कर कर शिविर का लाभ लेने का आग्रह किया है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- कृषि विभाग ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत में एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के माध्यम से कृषकों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है। कृषक भाईयों को सूचित किया गया है कि योजनांतर्गत रबी 2023 के लिये सभी ऋणी, अऋणी, डिफाल्टर, बटाईदार किसानों के लिये बीमा की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 है। जिला स्तर पर जिन फसलों को अधिसूचित किया गया है उनके प्रीमियम एवं बीमित राशि प्रति हेक्टेयर अनुसार दर निर्धारित की गई हैं।

गेहूं सिंचित के लिए 765 प्रति हेक्टेयर, गेहूं असिंचित के लिए 540 प्रतिहेक्टेयर, चना के लिए 514.50 प्रतिहेक्टेयर एवं राई, सरसों के लिए 450 प्रति हेक्टेयर दर निर्धारित है। ऋणी किसानों का फसल बीमा संबंधित बैंक शाखा द्वारा अनिवार्य रूप से करा दिया जाता है एवं आऋणी कृषक फसल बीमा के लिए बैंक, एमपी ऑनलाइन, जनसेवा केन्द्र सीएससी के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करा सकते हैं। किसानों को बीमा कराने के लिए अनिवार्य दस्तावेज आधार कार्ड नवीनतम, मोबाइल नम्बर, बैंक पासबुक जिसमें किसान का नाम, खाता संख्या,

आईएफएससी कोड स्पष्ट हो, खसरा-बी-1 नवीनतम, खसरा अनुसार बोई गई फसल का प्रमाणित बुआई प्रमाण पत्र, किरायेदार किसान के लिए किरायानाम का शपथ पत्र होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा होने पर 72 घंटे के अंदर कृषक सीधे अथवा अपने क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के माध्यम से टोल फ्री नम्बर 18002337115 पर नुकसानी की जानकारी दे सकते है। किसान भाईयों से अनुरोध किया गया है कि अतिवृष्टि, बाढ़ जैसी आपदा की स्थिति में 72 घंटे के अंदर कॉल करें एवं नुकसानी तिथि व वास्तविक आपदा की स्थिति भी दर्ज करें।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं पंचायतों के उप निर्वाचन का कार्यक्रम जारी कर दिया गया। मतदान 5 जनवरी, 2024 को होगा। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री अभिषेक सिंह ने जानकारी दी है कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने का कार्य 15 दिसम्बर, 2023 से शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र 22 दिसम्बर तक लिये जायेंगे। नाम निर्देशन-पत्रों की जाँच 23 दिसम्बर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसम्बर है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन होगा। पंचायतों में मतदान 5 जनवरी, 2024 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक और नगरीय निकायों में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा।

नगरीय निकायों की मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 9 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी। पंचायत उप निर्वाचन में पंचायत पद के लिये मतगणना मतदान के तुरंत बाद मतदान केन्द्र में ही होगी। सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य की ईव्हीएम में की जाने वाली मतगणना 9 जनवरी को संबंधित विकासखण्ड मुख्यालय पर सुबह 8 बजे से की जायेगी। सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य पद के निर्वाचन परिणामों की घोषणा 9 जनवरी और जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम की घोषणा 11 जनवरी को की जायेगी। जिले में 02सरपंच, और 64 पंच और के लिये उप निर्वाचन होगा।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के उप निर्वाचन वर्ष- 2023 उत्तरार्ध के लिये निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिये हैं। मतदान 5 जनवरी 2024 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। पंच पद के लिये मतदान मतपत्र एवं मत पेटी के द्वारा तथा सरपंच, के लिये मतदान ईव्हीएम से होंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने जानकारी दी है कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने एवं स्थानों सीटो के आरक्षण सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन का कार्य 15 दिसम्बर, 2023 से शुरू होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्धारित कार्यक्रमानुसार जिले में सरपंच पद के दो पदों में ग्राम पंचायत हसनपुर तिनोनिया एवं खामलिया है। जबकि पंच पदों के लिए जिले में 64 पदों पर निर्वाचन होना है। जिनमें जनपद पंचायत सीहोर में 19 पंच पदों में लोदीपुरा, शाहजहांपुर, खाईखेड़ा, बरारीकला, कतपोन, रावणखेड़ा, मगरखेड़ा, दुपाडियाभील, नोनीखेड़ी गोसाई, कराडिया भील, मूण्डलाखुर्द, खारपा, महोडिया, संग्रामपुर, मुगीसपुर, सलीखेड़ा, बिलखेड़ा खुर्द, बिजलोन, और गाव में पंच पदों का निर्वाचन होना है। इसी प्रकार जनपद पंचायत आष्टा में 9 पदों में भानाखेडी, मेहतवाडा, नौगांव, अरोलिया आष्टा,लोरासखुर्द, पर्दीखेड़ी, झीकडीमेवाती, डोडी,पाडिया में पंच पदों का निर्वाचन होना है। इछावर जनपद में दुदलई एवं वीरपुरडेम और भैंरूदा में हमीदगंज, निमोटा, सोयत और कोठारापीपल्या में पंच पदों का निर्वाचन होना है तथा जनपद बुधनी में जहांनपुर में पंच का निर्वाचन होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!