updatenews247.com धंनजय जाट आष्टा 7746898041- ग्राम लसुडलिया-पार में ग्रामीणों द्वारा वन्यप्राणी तेन्दुआ के विचरण सम्बंधी सूचना वन विभाग को दी गयी। सूचना प्राप्त होने पर वन विभाग की टीम द्वारा मौके पर पहूॅच कर ग्रामीणों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुये मौके का निरीक्षण किया गया। जिसमें तेन्दुआ की उपस्थिति के साक्ष्या प्राप्त होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिये गये निदेर्शानुसार तेन्दुआ विचरण वाले क्षेत्र में एक पिंजरा लगाया गया,

जिसमें तेन्दुआ को पकड़ने हेतु एक बकरी का मेमना भी रखा गया। बुधवार सुबह को वन्यप्राणी तेन्दुआ रेस्क्यू हेतु गठित दल द्वारा निरीक्षण के दौरान पाया गया, कि पिंजरे के अंदर एक तेन्दुआ बंद हो गया है। पिंजरे में बंद तेन्दुआ का ब्लाॅक वेटनरी ऑफिसर आष्टा से स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया, जिसमें तेन्दुआ एक मादा तेन्दुआ होकर पूर्ण स्वस्थ्य पाया गया है। रेंजर राजेश चौहान द्वारा बताया गया कि उक्त मादा तेन्दुआ को वरिष्ठ अधिकारियों के निदेर्शानुसार

वनस्टाॅफ के द्वारा अधिक्षक खिवनी अभ्यारण्य देवास, गेम रेंजर खिवनी अभ्यारण्य, ब्लाॅक वेटनरी ऑफिसर आष्टा की उपस्थिति में बीट बड़खोला खिवनी अभ्यारण्य देवास के जंगल में सुरक्षित छोड़ा गया, जो कि जंगल में अंदर की ओर भाग गया। उक्त कायर्वाही में डिप्टी रेंजर छगन सिंह भिलाला, शैलेष कुमार सिंह, वनरक्षक राहुल परमार, फैसल बर्नी, राजेा जाटव, विजय कुमार वर्मा, देवेन्द्र नायक, जितेन्द्र ठाकुर, कपिल यादव, दिपेश राठौर, स्थायीकर्मी घनयाम पाण्डेय, कैलाश वर्मा आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के उप निर्वाचन वर्ष- 2023 उत्तरार्ध के लिये निर्वाचन कार्यक्रम घोषित कर दिये हैं। मतदान 5 जनवरी 2024 को सुबह 7 से अपरान्ह 3 बजे तक होगा। पंच पद के लिये मतदान मतपत्र एवं मत पेटी के द्वारा तथा सरपंच, के लिये मतदान ईव्हीएम से होंगे। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री अभिषेक सिंह ने जानकारी दी है कि निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तथा नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने एवं स्थानों सीटो के आरक्षण सूचना का प्रकाशन, मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन का कार्य 15 दिसम्बर, 2023 से शुरू होगा।

नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 22 दिसम्बर,2023 है। नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा जाँच 23 दिसम्बर,2023 को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 26 दिसम्बर,2023 अपरान्ह 3.0 बजे तक है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन भी होगा। मतदान 5 जनवरी,2024 को प्रात: 7.0 बजे से अपरान्ह 3.0 बजे तक होगा। पंच पद के लिये मतगणना, मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतदान-केन्द्र में ही होगी। सरपंच, की मतगणना 9 जनवरी 2023 को सुबह 8 बजे से विकासखण्ड मुख्यालय पर ईव्हीएम से होगी।

सरपंच के परिणाम 9 जनवरी,2024 को घोषित होंगे। संबंधित क्षेत्र में आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्धारित कार्यक्रमानुसार जिले में सरपंच पद के दो पदों में ग्राम पंचायत हसनपुर तिनोनिया एवं खामलिया है। जबकि पंच पदों के लिए जिले में 64 पदों पर निर्वाचन होना है। जिनमें जनपद पंचायत सीहोर में 19 पंच पदों के लिए,जनपद पंचायत आष्टा में 9 पदों के लिए, इछावर जनपद में 2 पदों पर और भैंरूदा में पंच के 4 पदों पर तथा बुधनी जनपद क्षेत्र में 01 जहानपुर में पंच पदों का निर्वाचन होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!