updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत जिलेभर में शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए धारा-144 लागू की गई थी। निर्वाचन की समस्त प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह द्वारा 5 दिसम्बर 2023 को जिले की चारो विधानसभा क्षेत्रों से धारा-144 को समाप्त कर दिया गया है।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- जिले के सीआरडीई कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियां कृषक संगोष्ठी ‘‘रबी फसलों में कीट-व्याधि प्रबन्धन’’ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में केन्द्र प्रमुख श्री धर्मेन्द्र पटेल द्वारा कार्यक्रम के उद्देश्य एवं महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में रबी फसलों गेहॅू एवं चना में कीट-व्याधि का प्रकोप जिले के कई क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। किसान भाईयों को फसलों की कीट-व्याधि के प्रकोप की सतत निगरानी करना है एवं

प्रकोप होने की स्थिति में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिको द्वारा अनुसंशित कीटनाशक व फफूंद नाशको का समय से उपयोग करने की बात कही, जिससे कि फसल में आर्थिक रूप से हानि न हो। उन्होने बताया कि वर्तमान समय में गेहॅू की फसल में जड माहू कीट के कारण पौधों का पीला पड़ना व रोग का प्रकोप तेजी से देखा जा रहा है। जिसके प्रभावी नियन्त्रण के लिए इमिडाक्लोप्रिड 17.8 की 80 मिली मात्रा प्रति एकड़ या थायोमिथॉक्साम की 80 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करे। चना फसल में उकठा रोग के प्रभावी नियन्त्रण के लिए थायोफिनेट मिथाईल का छिडकाव करे।

कार्यक्रम में देवेन्द्र पाटिल, वैज्ञानिक, फसल उत्पादन द्वारा कृषकों गेहॅू एवं चना फसल में खरपतवार प्रबन्धन एवं सिंचाई प्रबन्धन के साथ ही मृदा स्वास्थ्य के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। गेहॅू फसल में सकरी पत्ती खरपतवार हेतु क्लोडिनोफाप 160 ग्राम प्रति एकड़ एवं चैडी पत्ती खरपतवार हेतु मेटसल्फ्यूरान की 8 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ एवं दोनो प्रकार के खरपतवार होने पर क्लोडिनोफाप $ मेटसल्फ्यूरान की 160 ग्राम मात्रा प्रति एकड 160 लीटर पानी के साथ उपयोग करने की सलाह दी। चना फसल में खरपतवार नियन्त्रण हेतु बुवाई के 20-25 दिन की अवस्था में डोरा प्रति कुलपा चलाने की सलाह दी गयी।

कार्यक्रम में संदीप टोडवाल, वैज्ञानिक, मृदा विज्ञान ने रबी फसलों में पोषक तत्व प्रबन्धन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होने पोषक तत्व जिंक का अधिक उपयोग के लिए कृषको को सलाह दी। उर्वरको का उपयोग, नैनो यूरिया का पर्णीय छिडकाव कर गेहॅू की पैदावार में किस प्रकार वृद्धि की जाये पर प्रकाश डाला। आवश्यकतानुसार उर्वरक, केंचुआ खाद, जल विलेय पोषक तत्व, बेसल का उपयोग करने की सलाह दी। कार्यक्रम के अन्त में समस्त कृषकों व आगन्तुको का आभार व्यक्त किया एवं प्रक्षेत्र में विभिन्न तकनीकियो एवं इकाईयो का भ्रमण करवाया। सीहोर जिले के ग्राम कुलासकलां निवासी कृषक श्री गजराज सिंह वर्मा को राजकीय स्तर पर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा लखपति किसान अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही कृषक श्री अनिल वर्मा को जिला स्तरीय लखपति किसान से सम्मानित किया गया। दोनो किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र व कृषि विभाग द्वारा शुभकामनाएं दी गई।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- प्रधान जिला न्यायाधीश श्री सतीश चंद्र शर्मा के मार्गदर्शन में 09 दिसम्बर 2023 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी द्वारा जनपद पंचायत सीहोर के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों के सचिवों व रोजगार सहायको की बैठक ली गई एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। बैठक में नेशनल लोक अदालत के अंतर्गत अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण कराने के सम्बंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही विधिक सहायता तथा सलाह, पीड़ित प्रतिकर योजना एवं लीगल ऐड डिफेंस काउंसिल सिस्टम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री जीशान खान, जनपद सीईओ श्रीमती नमिता बघेल एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- भारत निर्वाचन आयोग निर्देश अनुसार अर्हता तिथि 01 जनवरी 2024 के मान से निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए कार्यकम जारी किया गया है। प्राप्त कार्यक्रम अनुसार मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 06 जनवरी 2024 को किया जाएगा एवं इसी दिनांक से दिनांक 22.01.2024 तक दावे आपत्ति प्राप्त करने की कार्यवाही की जाकर मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन दिनांक 08 फरवरी 2024 को किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!