updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत जिले की चारो विधानसभा में हुए मतदान की मतगणना 3 दिसम्बर 2023 को प्रात: 8 बजे से जिला मुख्यालय स्थित शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी। मतगणना स्थल पर कोई भी व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक संचार- मोबाईल, टैबलेट, वायरलेस आदि नही ले जा सकेंगे। साथ ही ज्वलनशील पदार्थ माचिस, लाइटर, पेट्रोल, केरासिन, एक्सप्लासिव्स एवं पटाखे आदि भी पूर्णत: वर्जित है। मतगणना स्थल कोई अस्त्र या शस्त्र या ऐसी वस्तु जिसका ऐसा प्रयोग किया जा सके, पूर्णत: वर्जित है। मतगणना स्थल पर तंबाकू, गुटखा, पान, सिगरेट, बीडी नही ले जा सकेंगे। मतगणना स्थल पर बैटरी एवं कैलकुलेटर, स्याही या अन्य कोई द्रव नही ले जा सकेंगे। साथ ही मतगणना हॉल के अंदर केवल पेन, पेंसिल, सादा कागज एवं नोटपैड लाने की अनुमति होगी।

updatenews247.com धंनजय जाट सीहोर 7746898041- विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत जिले की चारो विधानसभा में हुए मतदान की मतगणना 3 दिसम्बर 2023 को प्रात: 8 बजे से जिला मुख्यालय स्थित शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में होगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के लिए नियुक्त किए गए मतगणना प्रेक्षक श्री अभिजीत कुमार मित्रा, श्री आरबी तिवारी, श्री के. देवगांवकर ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री आशीष तिवारी, सहायक कलेक्टर श्री अर्पित गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री वृन्दावन सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सतीश राय, डिप्टी कलेक्टर श्री मनीष शर्मा, डीआईओ श्री संजय जोशी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

मतगणना टेबलो की व्यवस्था- कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल पर जिले की चारो विधानसभाओं की मतगणना के लिए कुल 79 टेबले लगाई गई है। इन टेबलों पर ईव्हीएम गणना, ईटीपीबीएस गणना तथा पोस्टल बैलेट की गणना की जाएगी। बुधनी विधानसभा के मतो की गणना के लिए कुल 21 टेबल लगाई गई है, इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 17 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए तीन टेबल लगाई गई है। इसी प्रकार आष्टा विधानसभा के मतों की गणना के लिए कुल 21 टेबल लगाई गई है, इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 17 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए तीन टेबल लगाई गई है।

इसी प्रकार इछावर विधानसभा के मतो की गणना के लिए कुल 18 टेबल लगाई गई है। इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 14 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए तीन टेबल लगाई गई है। सीहोर विधानसभा के मतो की गणना के लिए कुल 19 टेबल लगाई गई है। इनमें ईव्हीएम गणना के लिए 14 टेबल, ईटीपीबीएस के लिए एक टेबल तथा पोस्टल बैलेट की गणना के लिए चार टेबल लगाई गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि बुधनी विधानसभा के मतो की गणना 22 राउंड में, आष्टा विधानसभा के मतो की गणना 20 राउंड में, सीहोर विधानसभा के मतो की गणना 19 राउंड में और इछावर विधानसभा के मतो की गणना 20 राउंड में सम्पन्न होगी।

मतगणना स्थल पर प्रवेश की व्यवस्था- मतगणना स्थल पर बिना प्रवेश पास के किसी को भी प्रवेश नही दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता, गणना अभिकर्ता मुख्य सड़क पर स्थित गेट नंबर-1 से प्रवेश करेंगे। पहचान पत्र के साथ मीडियाकर्मी भी गेट नंबर-1 से ही प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार शासकीय कन्या छात्रावास के सामने स्थित गेट नंबर-2 से गणना के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, गणना स्टाफ एवं मतगणना की व्यवस्था में लगे अन्य अधिकारी कर्मचारी प्रवेश करेंगे। मीडियाकर्मियों के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

आयोग के निर्देश अनुसार मतगणना कक्ष के भ्रमण के दौरान मोबाइल ले जाना पूर्णतः प्रतिबंधित होगा। मीडियाकर्मी केवल मतगणना स्थल पर बने मीडिया सेंटर तक एक मोबाइल, कैमरा, लैपटॉप, ट्रायपॉड ले जा सकेंगे। मतगणना कक्ष के भ्रमण के दौरान मीडिया के लिए चिन्हित स्थान तक अल्प अवधि के लिए मीडिया कर्मियों को वीडियो कैमरा एवं स्टील कैमरा ले जाने की अनुमति होगी। मतगणना कक्ष के भ्रमण के दौरान व्यक्तिगत सीयू/वीवीपैट या मतपत्र पर दर्ज किए गए मतदान की तस्वीर खीचना प्रतिबंधित है। मीडियाकर्मी सीमित संख्या के बैच में स्कॉट आफिसर्स के साथ ही मतगणना कक्ष का भ्रमण करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पासधारी मीडिया कर्मियों को ही मतगणना स्थल/मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!