dhananjayjat29@gmail.com धनंजय जाट7746898041

धनंजय जाट/आष्टा:- दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, आष्टा में प्रेसवार्ता रखी गई, जिसमें प्राचार्या श्रीमती सुनैना शर्मा व विंग कॉर्डिनेटर ने मीडिया के पत्रकारों को विद्यालय के विज़न एवं आगामी कार्यक्रम के बारे में बताया। प्राचार्या ने कहा कि, विद्यालय द्वारा अंग्रेजी प्रयोग पर जोर दिया जाता है, बच्चों को इस तरह तैयार किया जाता है कि दुनिया के किसी भी कोने में जाने पर किसी भाषा अंतर्गत समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

विद्यालय के संचालक सैय्यद परवेज अली, श्रीमती पायल अली, श्री बहादुर सिंह सेंधव व श्री ज्ञान सिंह ठाकुर द्वारा संकल्पित है कि विद्यालय में भोपाल व इंदौर जैसी सुविधाएं प्रदान की जाए, ताकि आष्टा के विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए पलायन ना करना पड़े। जो सपना संचालकों ने देखा है, वह आष्टा वासियों के सहयोग के बिना संभव नहीं है। विद्यालय की हमेशा कोशिश रही है कि आष्टा के बच्चों का संपूर्ण विकास हो और भविष्य में वे सभी नगर का नाम रोशन करें।

साथ ही प्रेसवार्ता में बताया गया की, बच्चों को भावनात्मक संबल देकर पढ़ाया जाता है, बच्चों को संस्कारवान बनाने के लिए विद्यालय द्वारा विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। विद्यालय द्वारा पूरी तरह शासकीय आदेश का पालन कर ऑनलाइन कक्षाएं चलाई गई थी। जिसकी लोगों ने बहुत सराहना की। विद्यालय द्वारा विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी, क्लब्स के माध्यम से बच्चों के सर्वांगीण विकास का प्रयास किया जाता है। विद्यालय के संचालकों द्वारा एक बहुत बड़ा निवेश कर कम से कम फीस में अत्यधिक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, जिससे नगर के छात्र/छात्राओं को भोपाल व इंदौर जैसी मेट्रो सिटी की तरफ रुख नहीं करना पड़ रहा है।

यहां तक कि बच्चों को विदेशी भाषा के ज्ञानार्जन एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए जर्मन भाषा की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। बच्चों में सुरक्षा का गुण विकसित करने के लिए मार्शल आर्ट सिखाया जाता है, एवं विद्यालय में स्विमिंग और घुड़सवारी भी सिखाई जाती है। इसी क्रम में विद्यालय का संकल्प है कि आष्टा को स्वच्छता में नंबर वन बनाना है। इसलिए विद्यालय के सभी बच्चों ने स्वच्छता रैली के माध्यम से लोगों से आष्टा को नंबर वन बनाने का अनुरोध किया है। साथ ही विद्यालय द्वारा विद्यालय में स्वच्छता का भी खासा ध्यान रखा जाता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, उन छुपी हुई प्रतिभाओं को निकालने के लिए टैलेंट हंट नामक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिसमें प्रतिभाशाली बच्चों को सम्मानित कर सम्बल दिया जाता है। साथ प्रेसवार्ता में ही विद्यालय द्वारा आगामी कार्यक्रम जिज्ञासा और ट्रेड्क्स शो के बारे में जानकारी दी गई।

इसके उपरांत प्राचार्या द्वारा इस प्रेसवार्ता में अपील की गई कि, जैसा कि आपने विद्यालय देखा है और अगर आपको कुछ लगता है कि, हमें और कुछ करना चाहिए तो, आपके सुझाव आमंत्रित हैं। हम कोशिश करेंगे कि, आपकी अपेक्षाओं पर खरे उतरें तथा अंत में प्राचार्या द्वारा प्रेसवार्ता में पधारे सभी पत्रकारों का धन्यवाद किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!