dhananjayjat29@gmail.com धनंजय जाट 7746898041

धनंजय जाट/आष्टा:- दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल, आष्टा में ग्रैंड पेरेंट्स डे का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को उनके ग्रैंड पेरेंट्स से जोड़ना तथा उनमें अपने ग्रैंड पेरेंट्स के प्रति सम्मान की भावना जागृत करना था।

कार्यक्रम में बच्चों को अपने दादा-दादी एवं नाना-नानी के प्रति आदर का भाव रखने एवं उनकी देखभाल करने के लिए प्रेरित भी किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्र उच्चारण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया तथा इसी क्रम में आयोजन में पधारे मुख्य अतिथि विद्यालय के अध्यक्ष सैय्यद जावेद अली व श्री मति अज़गरी अली, विद्यालय के संचालक सैय्यद परवेज़ अली, श्रीमती पायल अली, बहादुर सिंह सेंधव, ज्ञान सिंह ठाकुर एवं उपस्थित दादा-दादी व नाना-नानी का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत वंदन करते हुए कक्षा एलकेजी के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया गया।

विद्यालय की छात्रा वानिया अली व उनके दादा जी विद्यालय के अध्यक्ष सैय्यद जावेद अली जी द्वारा वर्तमान में व्याप्त वृद्ध जनों की समाजिक समस्या के ऊपर प्रकाश डालते हुए शानदार नाटिका का मंचन किया गया। तत्पश्चात सभी ग्रैंडपेरेंट्स ने उत्साह पूर्वक अलग-अलग खेलों में भाग लिया। साथ ही मेगा ग्रैंडपेरेंट्स क्विज का आयोजन किया गया। जिसमें विजेता ग्रैंड पेरेंट्स को उपहार स्वरूप नन्हें पौधे भेंट किए गए।

विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा नृत्य,अभिनय एवं लघु नाटिका द्वारा सभी का मनोरंजन करते हुए, अपने दादा-दादी और नाना-नानी के प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित किया। उन्होंने यह मत कहो खुदा से, दादाजी की छड़ी, दबी दबी सी हंसी, तुझमें रब दिखता है, और रेट्रो मैशअप पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुतियां देकर सभी की वाह-वाही लूटी।तत्पश्चात पुराने समय की यादों के साथ हास्यप्रद नृत्य का आयोजन किया गया। साथ ही विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती सुनैना शर्मा द्वारा अतिथियों एवं पधारे ग्रैंड पेरेंट्स का हार्दिक धन्यवाद किया और कहा कि बच्चों का उनके दादा-दादी व नाना-नानी के साथ बड़ा ही भावुक रिश्ता होता है।

अत: हर माता-पिता का दायित्व है कि, वे बच्चों को उनके साथ कुछ समय बिताने का अवसर जरूर दें, इससे बच्चों के अंदर अपनत्व का भाव पैदा होगा, वहीँ संयुक्त परिवार के मायने भी समझ पाएंगे। जब तक हम संस्कारों को आत्मसात नहीं करेंगे, तब तक शिक्षा के वास्तविक जीवन में कोई मायने नहीं है। अतः इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों व दादा-दादी/नाना-नानी के प्यार के अनमोल रिश्तों के साथ ही बच्चों के अंदर बड़ों के प्रति आदर व सत्कार की भावना उत्पन्न होती है, तथा बच्चों को अपने दादा-दादी और नाना-नानी की सेवा करने और उनके अनुभवों से सीखने की जिज्ञासा उत्पन्न होती है।
साथ ही कक्षा पांचवी के होनहार छात्र शौर्यवीर सिंह ठाकुर जिसने अपनी कड़ी मेहनत और शिक्षकों के उचित मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश सैनिक स्कूल का एंट्रेंस एग्जाम पास कर एक सौ अठहत्तरवाँ स्थान अर्जित किया और इसी विद्यार्थी ने बिरला स्कूल पिलानी, राजस्थान का भी एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर वहां भी टॉप किया ।

अतः शौर्यवीर ठाकुर को विद्यालय परिवार की ओर से खूब सारा प्यार और आशीर्वाद के साथ शुभकामनाएं दी गई और उसके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सम्मान किया गया ।
दादा-दादी और नाना-नानी ने भी विद्यालय की गतिविधियों एवं कार्यक्रम की बहुत प्रशंसा की। अंत में ग्रैंड पेरेंट्स और विद्यार्थियों के छायांकन के साथ सफ़लता पूर्वक कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!