धनंजय जाट/आष्टा:- शहीद भगतसिंह शासकीय महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को स्वामी विवेकानंद मार्गदर्शन प्रकोष्ठ द्वारा गत दिवस फ्लेक्सीटाफ़ वेंचर्स इंटरनेशनल लिमिटेड़ पीथमपुर व अंबर कंफेक्शनरी पालदा इंदौर में कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए औद्योगिक भ्रमण कराया गया।

प्लेसमेंट अधिकारी डॉ दीपेश पाठक ने बताया कि सभी वर्गों के छात्र-छात्राओं को इसमें सम्मिलित किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के औद्योगिक भ्रमण से विद्यार्थियों की मानसिकता का विकास होता है और भविष्य में रोजगार में आने पर काफी मदद मिलती है। औद्योगिक भ्रमण के अंतर्गत छात्रों के बौद्धिक एवं प्रयोगात्मक ज्ञान के साथ-साथ नई तकनीक की जानकारी प्राप्त होती है, उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों को उद्यम स्थापित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल आधारित ज्ञान अर्जित करने में सहायक होते है।

उत्पादन व आपूर्ति प्रक्रिया को जाना:- भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने फ्लेक्सीटाफ़ वेंचर्स कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर राहुल व्यास से पॉली वुवन उत्पादन व आपूर्ति मटेरियल की मैन्युफेक्चरिंग से लेकर पैकेजिंग तक की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। कंपनी की ओर से विद्यार्थियों को विभिन्न इन्स्टूमेंटस व प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस दौरान छात्रों ने मशीनों द्वारा किए जा रहे उत्पादन को भी देखा साथ ही निर्माण में इस्तेमाल किए जा रहे मटेरियल के बारे में जानकारी ली। औद्योगिक भ्रमण के दौरान सभी कॉलेज के छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित नजर आए। इस भ्रमण से छात्रों को काफी ज्ञानवर्धक जानकारी मिली। जो उन्होंने अपने लिए उपयोगी बताई। औद्योगिक भ्रमण का कोर्डिनेशन प्लेसमेंट अधिकारी डॉ दीपेश पाठक, प्रो विनोद पाटीदार, डॉ मेघा जैन व प्रो वैभव सुराणा द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!